Monday, December 21, 2009

किन्नरों का आतंक और प्रशासन लाचार

शाहजहांपुर, जागरण कार्यालय। सोमवार की रात में सप्त क्रांति सुपर फास्ट एक्सप्रेस में आधा दर्जन से अधिक किन्नरों ने तीन दर्जन बिहार प्रांत के यात्रियों को पीटकर मोबाइल समेत हजारों रुपये लूट लिए।
2558 डाउन सप्त क्रांति सुपर फास्ट एक्सप्रेस शनिवार की सायं आठ बजे बरेली रेलवे स्टेशन से शाहजहांपुर के लिए चली। इंजन से दूसरी बोगी द्वितीय श्रेणी कोच 04463 में बिहार के यात्री खचाखच भरे थे। बरेली से ट्रेन चलने पर आधा दर्जन से अधिक किन्नर बोगी में घुस गए। बरेली से चलने के बाद किन्नर यात्रा कर रहे यात्रियों की जेब से जबरन रुपये व मोबाइल फोन निकालने लगे। जिस यात्री ने रुपये देने का विरोध किया उसे किन्नरों ने थप्पड़ व घूसों से पीट दिया। पिटाई को लेकर यात्री घबरा गए और शोर मचाना शुरु कर दिया। बिलपुर व कटरा के बीच किन्नरों ने ट्रेन की चेन पुलिंग कर दी और बोगी से उतर गए। चेन पुलिंग के बाद ट्रेन में चल रहा आरपीएफ का स्कॉर्ट, गार्ड व ड्राइवर बोगी के पास आए। यात्रियों ने बताया कि आधा दर्जन से अधिक किन्नर बोगी में थे और यात्रियों की पिटाई करने के बाद मोबाइल फोन व रुपये लूटकर ले गए है। बिहार राज्य के बेतिया जिले के यात्री निराहसन से सौ रुपये व एक मोबाइल, मुजफ्फरनगर के कुदरत से सौ रुपये व मोबाइल, देवरिया जिले के दुर्गेश से डेढ़ सौ रुपये, मोतिहारी जिले के गुड्डन से पांच सौ रुपये, राम खिलावन से दो सौ रुपये, एक मोबाइल, पन्ना लाल से दो सौ रुपये, दरभंगा जिले के निम्मा से सौ रुपये, वीरेश से पचास रुपये, जानकी से सौ रुपये लूटकर ले गए है। जीआरपी थानाध्यक्ष अरविंद सिंह ने बताया कि लुटे यात्रियों को बोगी से नीचे उतारा गया। उनसे किन्नरों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराने के लिए कहा तो कोई यात्री रिपोर्ट दर्ज कराने को तैयार नहीं हुआ।
किन्नरों के खिलाफ चलेगा अभियान
स्टेशन अधीक्षक ओमशिव अवस्थी ने बताया कि ट्रेन में चलने वाले किन्नरों के खिलाफ आरपीएफ व जीआरपी को लेकर अभियान चलाया जायेगा। यदि कोई किन्नर यात्री से पैसे अवैध रूप से वसूलते पकड़ा गया तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जायेगी।
साभार दैनिक जागरण